Rajasthan D. El. Ed Time Table & Admit Card 2021

Rajasthan D. Rl. Ed Time Table & Admit Card
डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा (2020) जो कि 7 जनवरी, 2021 से प्रारम्भ होने जा रही है, उसके प्रवेश पत्र शाला दर्पण पोर्टल पर जारी किये जा चुके हैं। गौरतलब है कि इस परीक्षा का परीक्षा कार्यक्रम पूर्व में जारी किया जा चुका है। प्रथम वर्ष की परीक्षा दिनांक: 7.1.2021 से व द्वितीय वर्ष की परीक्षा दिनांकः 8.1.2021 से प्रातः 11 बजे से प्रारम्भ होकर निर्धारित समयावधि व कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी। राज्य स्तर की इस परीक्षा में प्रथम व द्वितीय वर्ष दोनों परीक्षाओं के लिए लगभग 46 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।
ऑनलाईन जारी किये गये प्रवेश पत्र को छात्राध्यापक स्वयं के लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड के द्वारा निर्धारित वैबसाईट पर जाकर प्रिन्ट आउट ले सकते हैं। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि निकाले गये प्रवेश पत्र के प्रिन्ट आउट पर परीक्षार्थी के अध्ययनरत संस्थान/संस्था से किसी भी प्रकार के प्रति हस्ताक्षर
(काउन्टर सिग्नेचर) की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि विभाग ने नवाचार करते हुए परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को प्रथम बार पूर्णतया ऑनलाइन किया है। इसी क्रम में परीक्षा केन्द्रों पर भी परीक्षार्थियों की रोललिस्ट ऑनलाइन ही उपलब्ध करवायी गयी है।

छात्राध्यापकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना:

राजस्थान राज्य में संचालित राजकीय एवं निजी क्षेत्र के मान्यता प्राप्त विभिन्न अध्यापक शिक्षा संस्थानों/संस्थाओं में अध्ययनरत द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों (छात्राध्यापकों) की डी.एल.एड. परीक्षा, 2020 हेतु प्रवेश पत्र जारी किये जा रहे है। सभी विद्यार्थियों (छात्राध्यापकों) को हिदायत दी जाती है कि वे अधिकृत वैबसाईट पर जाकर स्वयं के लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर वैध
मूल परिचय पत्र के साथ परीक्षा में भाग लेवें। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि निकाले गये प्रवेश पत्र के प्रिन्ट आउट पर परीक्षार्थी के अध्ययनरत संस्थान/संस्था से किसी भी प्रकार के प्रति हस्ताक्षर (काउन्टर सिग्नेचर) की आवश्यकता नहीं है।

Rajasthan D. El. Ed Time Table & Admit Card 2021Click Here
Share :

नमस्कार दोस्तो मे गूदर राम current classes का co-founder & author हू में सरकारी शिक्षक हू current classes मैं आपको सभी प्रकार कि शिक्षा सम्बधित जानकारी दी जायेगी। आप भी मेरा साथ देने के लिये currentclasses.com ब्लोग को पदकर योगदान दे सकते हे। ओर current classes के सभी social page को फोलो करे।

Leave a Comment