भारत के संवैधानिक विकास से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

👉 किस अधिनियम के द्वारा कोलकाता में सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना की गई थी?
उत्तर – रेगुलेटिंग एक्ट, 1773

व्याख्या – इस एक्ट के द्वारा, सन् 1774 में कोलकाता में एक सुप्रीम कोर्ट की स्थापना की गई तथा इसके प्रथम मुख्य न्यायाधीश एलिजा इम्पे को नियुक्त किया गया।

👉 भारतीय शासन व्यवस्था में प्रतिनिधि एवं लोकप्रिय घटक को समाविष्ट करने का प्रथम प्रयास कौन – से अधिनियम द्वारा किया गया?
उत्तर – भारत परिषद अधिनियम, 1861

व्याख्या – इस अधिनियम के द्वारा वायसराय की परिषद का विस्तार करते हुए पहले से निर्धारित चार सदस्यों के अलावा विधि (कानुन) संबंधी विषय हेतु 5वें सदस्य की नियुक्ति की गई। तत्कालीन वायसराय (viceroy) लॉर्ड कैनिंग के द्वारा प्रत्येक सदस्य (member) को एक विशिष्ट विभाग आवंटित करते हुए विभागीय प्रणाली प्रारंभ की गई। कैनिंग ने तीन भारतीयों ( बनारस के राजा, पटियाला के महाराजा तथा सर दिनकर राव) को भी इस परिषद का सदस्य मनोनीत किया। इस परिषद को केवल सलाह देने का अधिकार था तथा वित्तीय विषयों(subject) पर चर्चा यह परिषद नहीं कर सकती थी।

👉 किस अधिनियम के अंतर्गत भारतीय विधान परिषद को बजट पर चर्चा करने की शक्ति प्राप्त हुई?
उत्तर – भारतीय परिषद अधिनियम, 1892

व्याख्या – इस अधिनियम के द्वारा वायसराय की परिषद में सदस्यों की संख्या बढ़ा दी गई और परिषद के कार्यों का विस्तार किया गया। इसके अंतर्गत परिषद के सदस्यों को बजट पर विस्तार से चर्चा करने की शक्ति प्रदान की गई परंतु उन्हें मतदान का अधिकार प्राप्त नहीं हुआ था। इस अधिनियम की मुख्य विशेषता अप्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति का आरंभ किया जाना था।

👉 किस अधिनियम के द्वारा नियंत्रक मंडल की स्थापना की गई?
उत्तर पिट्स इंडिया एक्ट, 1784

व्याख्या – इस अधिनियम के द्वारा कंपनी के राजनीतिक एवं व्यापारिक क्रियाकलापों को विभाजित कर दिया गया तथा कंपनी के राजनीतिक क्रियाकलापों के नियंत्रण एवं परीक्षण हेतु ब्रिटेन/इंग्लैंड में 6 सदस्य बोर्ड ऑफ कंट्रोल/नियंत्रक मंडल की स्थापना की गई।

👉 किस अधिनियम के तहत ईसाई मशीनरियों को भारत में कार्य करने की अनुमति प्रदान की गई?
उत्तर चार्टर अधिनियम 1813

व्याख्या – इस अधिनियम के द्वारा ईसाई मशीनरियों को भारत में धर्म प्रचार की अनुमति प्रदान की गई। साथ ही भारत में एजुकेशन के लिए हर वर्ष 1 लाख रुपए यह करने का प्रावधान भी किया गया।

Share :

नमस्कार दोस्तो मे गूदर राम current classes का co-founder & author हू में सरकारी शिक्षक हू current classes मैं आपको सभी प्रकार कि शिक्षा सम्बधित जानकारी दी जायेगी। आप भी मेरा साथ देने के लिये currentclasses.com ब्लोग को पदकर योगदान दे सकते हे। ओर current classes के सभी social page को फोलो करे।

1 thought on “भारत के संवैधानिक विकास से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न”

Leave a Comment